आयुष दर्पण

स्वास्थ्य पत्रिका ayushdarpan.com

आइये जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

1 min read
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

आयुष दर्पण पर यूं तो हमने कई लेख जनहित में अपलोड किए हैं।आज कोविड 19 के इस दौर में लोगों के मन मे गर्म पानी पीने जो लेकर कई सवाल होते हैं इस लेख के द्वारा हम आपको गर्म पानी पीने के बारे में वैज्ञानिक तथ्यों एवं आयुर्वेद के ऋषि आचार्यो का मत बताएंगे।
यह सच है कि सेहत सम्बन्धी कई समस्याओं का समाधान पानी में ही छिपा हुआ है. अच्छी सेहत के लिए पानी पीना आति आवश्यक है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शरीर के सभी अंग सुचारु रुप से कार्य करते हैं। हमारे यहां काफी समय पहले से ही सुबह उठकर गर्म पानी पीने की परंपरा रही है। हाल के कुछ सालों से लोगों ने वजन नियंत्रित करने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने को अपनाया है। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से बेहतर सिर्फ सादा गर्म पानी पीना ही वजन कम करने में सहायक है साथ ही साथ इसके कई और फायदे भी हैं।आइये इन्ही फायदों को आगे समझते हैं।गर्म पानी पीते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी का तापमान 120 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे हमारे मुखगुहा के अंदुरुनी हिस्से की त्वचा कोशिकाएं नष्ट हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से निम्नलिखित फायदे होते हैं।

वजन नियंत्रित करने में सहायक : वजन कम करने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाने या डाइटिंग करने के स्थान पर सिर्फ सादा गर्म पानी पीना अत्यधिक फायदेमंद है। रोजाना सुबह सिर्फ एक गिलास गर्म पानी पीने से पेटमें स्थित हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिसकी वजह से आप बेवजह कुछ भी खाने से बच जाते हैं। रोजाना ऐसा करने से जल्दी ही वजन कम होने लगता है।

साइनस से आराम : साइनस के कारण कई दिनों तक नाक बंद और सिरदर्द की समस्या अक्सर बनी रहती है।कोविड काल में यह समस्या एक महत्वपूर्ण लक्षण के रूप में मिलती है, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से साइनस के लक्षणों में असरदार तरीके से कमी आती है और जल्दी आराम मिलता है।

दांतों के लिए फायदेमंद : अगर आप नियमित सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें तो इससे आपके दांत लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि पानी का तापमान इतना रहे जिससे वो मसूड़ों और इनेमल (दांतों की ऊपरी परत) को नुकसान ना पहुंचा पाए।।

पाचन तंत्र में सहायक : यदि कब्ज़ और अपच की समस्या उत्पन्न हो रही हो तो समझिये कि इस आसान उपाय से अब आपकी सारी परेशानियां समाप्त। गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन तंत्र और बेहतर तरीके से काम करने लगता है। इसके अलावा सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शौच की प्रक्रिया भी काफी आसान हो जाती है।

टॉक्सिन हटाने में सहायक : गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है। पसीने के माध्यम से शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी या गुनगुना पानी पीना पसंद नहीं है तो आप इसकी बजाय ग्रीन टी भी पी सकते हैं। ग्रीन टी का प्रभाव भी गर्म पानी जैसा ही होता है।अतः गरमपानी डी टॉक्सिफाईंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।

दर्द से आराम : गर्म पानी पीना दर्द से आराम दिलाने में भी सहायक है, खासतौर पर अगर आप पेट संबंधित दर्द से परेशान हैं तो गर्म पानी असरदार तरीके से दर्द को कम करती है। कई बार कम पानी पीने से शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और कई अन्य अंगों में दर्द होने लगता है। ऐसे में गर्म पानी पीने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

कब्ज़ से आराम : आज कल युवा वर्ग अनियंत्रित अनियमित खानपान और जीवनशैली के कारण कब्ज़ की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। अगर आप नियमित सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाल लें तो इससे कब्ज़ से भी आराम मिलता है और मलत्याग की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

Facebooktwitterrssyoutube
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © 2019 AyushDarpan.Com | All rights reserved.