आयुष दर्पण

स्वास्थ्य पत्रिका ayushdarpan.com

बुजुर्गों के लिये भी फायदेमंद है हल्दी

1 min read
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

हल्दी (कर्क्युमा लोंगा ):दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिये प्रकृति की एक अनूठी देन। मैंने इसके गुणों को जितना जानने का प्रयास किया लगा की जानकारी कम पड गयी हो,पुन:इसके गुणों की गाथा आपके सामने संक्षिप्त रूप में यू-ट्यूब लिंक जिसे हिमालयी क्षेत्र में फिल्माया गया है के साथ प्रस्तुत कर रहा हूँ:-
-सिंगापुर में बुजुर्गों में किये गये एक अध्ययन से यह साबित हुआ है कि वैसे बुजुर्ग जिन्होंने भोजन में हल्दी की पर्याप्त मात्रा का सेवन किया उनका मानसिक स्तर अपनी उम्र के लोगों से कहीं बेहतर था।यह अध्ययन अमेरीकन जर्नल आफ ईपीडीमीयोलोजी 11/2006 में प्रकाशित हो चुका है।
भारतीय मसालों में हल्दी,धनिया,जीरा,सरसों,काली मिर्च एवं नमक को एक साथ मिलाकर मसाले के रूप में सदियों से प्रयोग किया जाता रहा है। हल्दी में पाया जानेवाला तत्व करक्यूमिन एक बेहतरीन एन्टी-आक्सीडेंट है जिससे सूजनरोधी प्रभाव पाये जाते हैं।
हल्दी पर किये गए अब तक के शोध इसे अल्जायमर रोगियों में अमालोइड बीटा पोलीमर के बनने को रोकनेवाला,डायबेटिक रोगियों में इंसुलिन सेंसीटिविटी को बढ़ानेवाला,गठिया रोगीयों में सूजन कम करनेवाला एवं कैंसर की कुछ अवस्थाओं में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाला ( एपोप्टोसिस) पाया गया है।

Facebooktwitterrssyoutube
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 AyushDarpan.Com | All rights reserved.