आयुष दर्पण

स्वास्थ्य पत्रिका ayushdarpan.com

कैंसर से सम्बंधित जानने योग्य तथ्य

1 min read
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

क्या सभी के शरीर में कैंसर कोशिकाएं होती है?
कैंसर एक आनुवंशिक बीमारी है जो हमारे शरीर की जेनेटिक संरचना में अलग अलग उत्परिवर्तनों के फलस्वरूप उत्पन्न होता है ये उत्परिवर्तन हमारे माता पिता से हमें प्राप्त होते हैं अथवा सामान्य रूप से वातावरण एवं व्यवहारजन्य संपर्क जैसे धूम्रपान एवं पोषण की कमी के कारण उत्पन्न हो सकते हैं।इन परिवर्तनों के कारण हमारी कोशिकाओं के भीतर स्थित ग्रोथ रेगुलेटर स्विच आफ हो जाते हैं फलस्वरूप कोशिकाएं अनियंत्रित होकर विभाजित होने लग जाती हैं। हमारे शरीर में स्थित खरबों कोशिकाओं में कुछ कोशिकाएं कैंसर कोशिकाओं जैसे गुण रखती हैं।लेकिन ऐसी कोशिकाएं स्वयं की समस्याओं को दूर भी कर लेती हैं।
☀कैंसर की जांच के लिए कोई एक स्टेंडर्ड टेस्ट नहीं होता है।
☀क्या कैंसर कोशिकाओं को मजबूत प्रतिरोधक क्षमता नष्ट करने में सक्षम हैं?
रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत या कमजोर होना कैंसर होने या न होने से सम्बन्ध नहीं रखता है यह महज पहचान तक सीमित है।इम्यून सिस्टम सामान्यतया कैंसर कोशिकाओं की पहचान नहीं करता है।कैंसर कोशिकाएं इम्यून सिस्टम के प्रति सामान्य कोशिकाओं के रूप में व्यवहार करती हैं।कोशिकाएं जब विषाणु या जीवाणुओं से संक्रमित होती हैं तभी वो खतरे का सिग्नल हमारी इम्यून सिस्टम को देती हैं जिससे इम्यून सिस्टम एक्शन में आ जाता है।अतः रोग प्रतिरोधक क्षमता का कैंसर से कोई सम्बन्ध नहीं है।
☀क्या कैंसर न्यूट्रीशनल डीफीसीएंसी से फैलता है?
हाँ,ये सत्य है कि आहार विहार यानि डायटरी हैबिट एवं लाईफस्टायल का कैसर से सम्बन्ध है इसके लिए संतुलित आहार एक बेहतरीन विकल्प है।
☀क्या कीमोथेरेपी एवं रेडीयोथेरेपी सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं या ये कैंसर को और अधिक फैलाती है?
कीमोथेरेपी एवं रेडियोथेरेपी सेलेक्टिवली कैंसर कोशिकाओं को मारती हैं।हाँ, इनके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं जो रीवर्सिबल होते हैं जिनमें बाल झड़ना एवं ब्लड काउंट कम होना शामिल हैं।
☀सर्जरी से कैंसर नहीं फैलता है कैंसर केवल तब अन्य ऊतकों एवं अंगों में फैलता है जब ट्यूमर बढ़ता है एवं कैंसर कोशिकाएं मूल ट्यूमर से टूट कर रक्त के बहाव में आ जाती हैं और अन्य साइट्स पर पहुँच जाती हैं।
☀क्या कैंसर किसी विशेष भोजन को लेने से फैलता है?
कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि किसी विशेष प्रकार के भोजन को लेने से कैंसर फैलता है और विशेष से कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं।हाँ, शरीर के लिए आवश्यक संतुलित आहार का न मिलना कैंसर को बढ़ा सकता है लेकिन किसी विशेष प्रकार के भोजन को लेने से इसके होने या न होने का कोई सम्बन्ध नहीं है।
☀क्या कुछ भोजन में मौजूद कुछ विशेष तत्व कैंसर कोशिकाओं को पोषण देते हैं?
हाँ ,ट्यूमर म्युकस उत्पन्न करते हैं जो दूध पीने से तो कतई उत्पन्न नहीं होता है और मांस कम खाने से कैंसर को रोका जा सकता है क्योंकि इससे कैंसर कोशिकाओं को मारने वाले एन्जाइम्स स्वतंत्र नहीं हो पाते हैं यह भी पूर्ण सत्य नहीं है।
☀क्या शुगर की अधिक मात्रा कैंसर को बढ़ाती है?
शुगर की अधिक मात्रा अतिरिक्त कैलोरी को भोजन में जोड़ देती है जिससे मोटापा उत्पन्न हो सकता है और यह कैंसर के लिए एक रिस्क फेक्टर है।
☀संतुलित आहार जिसमें शुगर,नमक,दूध,काफी,ग्रीन टी आदि हों लेना आवश्यक है।
☀क्या कैंसर मस्तिष्क,शरीर और आत्मा से सम्बंधित रोग है?
जी नहीं ,कैंसर केवल और केवल कोशिकाओं की जेनेटिक संरचना में उत्पन्न उत्परिवर्तन से उत्पन्न रोग है यह व्यक्ति के स्वयं के व्यवहार जैसे :धूम्रपान करना,गुटका,तम्बाकू खाने ,असंतुलित भोजन,विषाणुओं को संक्रमण आदि से उत्पन्न होता है।तनाव,आत्मविश्वास एवं अन्य कारण इसे कैसे प्रभावित करते है यह अभी तक जानकारी में नहीं है।हाँ ,व्यक्ति को खुशी,प्यार मोहब्बत से एवं तनावमुक्त जरूर रहना चाहिए।केवल मानसिक स्थिति से कैंसर से बचाव होता है यह सत्य नहीं है।

Facebooktwitterrssyoutube
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 AyushDarpan.Com | All rights reserved.